संदेश

प्राचार्य द्वारा आह्वान

डाॅ. शिखा पालीवाल

“प्राचार्य”

 

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की इस यात्रा में सहयात्री बनें

परिष्कार इंस्टीट्यूट आॅफ़ एजूकेशन, जयपुर, देश के अग्रणी शिक्षक-प्रशिक्षण संस्थानों में से एक है। वर्ष 2008 में स्थापित यह संस्थान, परिष्कार शिक्षण संस्थान के निदेशक डाॅ. राघव प्रकाश एवं डाॅ. सविता पाईवाल, निदेशक, परिष्कार इंटरनेशनल काॅलेज के शिक्षा-दर्शन, अध्यवसाय और परिश्रम का परिणाम है। Pre Teacher Education Test (PTET) के माध्यम से चुन कर आए विद्यार्थियों को यह संस्थान, स्वच्छ-सुंदर परिसर और स्वस्थ परिवेश में, प्रबुद्ध प्राध्यापकों के मार्गदर्शन में, समाजोन्मुखी और नवाचारी शिक्षा प्रदान करने के लिए कृत-संकल्प है।

शिक्षा के वैश्विक परिदृश्य को समझने के लिए महत्त्वपूर्ण पुस्तकों के साथ विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी का समृद्ध पुस्तकालय इस महाविद्यालय की एक और विशेषता है। विषय ज्ञान के अलावा विभिन्न पाठ्य-सहगामी गतिविधियाँ तथा व्यक्तित्व विकास कार्यक्रमों द्वारा छात्राध्यापक का एक आदर्श अध्यापक के रूप में विकास, हमारा बुनियादी उद्देश्य है। वर्तमान सामाजिक, आर्थिक-शैक्षिक परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए मूल्य-आधारित शिक्षक-प्रशिक्षण हमारा ध्येय है। परिष्कार शिक्षा संस्थान की एकमात्र महत्त्वाकांक्षा है शिक्षक-प्रशिक्षण के क्षेत्र में नए मानक गढ़ना, नई ऊँचाइयों को छूना, नए क्षितिजों तक पहुँचना।

महाविद्यालय की प्राचार्य के रूप में मेरा आप सबसे आह्वान है कि उत्कृष्टता की इस शिक्षा-यात्रा में आप सह-यात्री बने, अपनी भूमिकाओं के दायित्वपूर्ण निर्वहन और सर्वश्रेष्ठ निष्पादन द्वारा परिष्कार इंस्टीट्यूट आॅफ़ एजूकेशन को उत्कृष्ट राष्ट्रीय केंद्र के रूप में विकसित करने की दिशा में सार्थक सहयोग प्रदान करें।